Tuesday, October 23, 2018

फिक्सिंग की वजह से डूबा इस पाकिस्तानी खिलाड़ी का करियर, लगा 10 सालों का प्रतिबंध

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे मौके आए जब फिक्सिंग के कारण युवा प्रतिभावान खिलाड़ियों का करियर चमकने से पहले ही धूमिल हो गया। इस समय भी इंटनेशनल क्रिकेट काउंसिल अलजरीरा की एक फिक्सिंग डॉक्यूमेंट्री की जांच कर रहा है। इस डॉक्यूमेंट्री में कई इंटरनेशनल सितारों को फिक्सिंग के संगीन आरोप में लिप्त बताया जा रहा है। हालांकि अभी तक किसी भी क्रिकेटर का नाम खुलकर सामने नहीं आ सका है। अलजजीरा के डॉक्यूमेंट्री से इतर फिक्सिंग के पूर्व आरोपों को साबित होने के बाद पाकिस्तान के एक युवा आक्रमक बल्लेबाज का करियर खत्म हो चुका है।

नासिर जमशेद पर 10 साल का प्रतिबंध-
पाकिस्तान की ओर से कई आक्रमक पारी खेल चुके नासिर जमशेद नामक आक्रमक बल्लेबाज पर 10 साल का लंबा प्रतिबंध लगाया गया है। नासिर पर लगे स्पॉट फिक्सिंग के मामलों की जांच कर रहे रिटायर जज मियान हामिद फारूक ने नासिर पर लगे 10 साल के प्रतिबंध को सही ठहराया है। गौरतलब हो कि नासिर पर लगे फिक्सिंग के आरोप पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जांच के बाद उनपर 10 साल का प्रतिबंध लगाया था।

पीएसएल के दौरान की थी फिक्सिंग-
नासिर जमशेद ने पीएसएल 2017 के दौरान स्पॉट फिक्सिंग की थी। पीसीबी की जांच के बाद जमशेद को कोड ऑफ कंडक्ट के पांच नियम तोड़ने का दोषी माना गया था। इसके बाद उन्हें क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से बैन कर दिया था। हालांकि जमशेद ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को इंकार किया था, इसके बाद पीसीबी ने तीन सदस्यीय समिति का गठन कर जांच करने का फैसला लिया था।

नासिर का करियर ग्राफ-
नासिर जमशेद ने पाकिस्तान की ओर से दो टेस्ट, 48 वनडे और 18 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबलों में शिरकत की है। टेस्ट में उन्होंने 51 रन बनाए, जबकि 48 वनडे में नासिर ने 1418 रन बनाए। वनडे में नासिर ने तीन शतक और आठ अर्धशतक लगाए। जबकि टी-20 में नासिर ने 363 रन बनाए है। नासिर ने 2016-17 में पाकिस्तान क्रिकेट लीग में धुंआधार बल्लेबाजी की थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2yUOfT6
via

0 comments:

Post a Comment