Sunday, October 21, 2018

पहले वनडे के लिए भारत ने 12 सदस्यीय टीम की घोषणा की, लोकेश राहुल को नहीं मिला मौका

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी के नेहरू स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में भारत अपनी टेस्ट सीरीज के विजयी अभियान को आएगी बढ़ाना चाहेगा। वहीं वेस्टइंडीज की सोच अपने टेस्ट के ख़राब प्रदर्शन को भूल वनडे में जोरदार शुरुआत करने पर होगी। चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों के लिए पहले 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी जिसमें से अब पहले वनडे मैच के लिए 12 खिलाड़ियों को चुना गया है। इस टीम में एक बार फिर युवा गेंदबाज खलील अहमद को मौका मिला है।

राहुल को फिर नहीं मिला मौका -
पहले वनडे के लिए चुनी गई इस 12 सदस्यीय टीम में एक बार फिर लोकेश राहुल को मौका नहीं दिया गया है। राहुल के अलावा मनीष पांडे को भी टीम से बाहर रखा गया है। खलील अहमद के पास एक बार फिर अपने आप को साबित करने का मौका होगा। ऐसा कप में मिले मौकों को खलील ने हाथ से जानें नहीं दिया था। इतना ही नहीं ये मैच भारत के लिए भी बहुत बड़ा मैच है। इस मैच को खेलते ही भारत एक ऐसा रिकॉर्ड बना देगा जो अब तक कोई और देश नहीं बना पाया हैं। ये भारत का 950वां वनडे मैच होगा और ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली टीम बनेगी। वनडे क्रिकेट में अब तक किसी भी देश ने 950 वनडे नहीं खेले हैंं। भारत ये उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बनेगा।

 

भारत रचेगा इतिहास -
भारत से कम ऑस्ट्रेलिया ने 916 वनडे मैच खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया और भारत के अलावा किसी भी टीम ने 900 का आंकड़ा नहीं छुआ हैं। भारत ने अपने एकदिवसीय सफर की शुरूआत 1974 में की थी जबकि आगामी सीरीज के उसके प्रतिद्वंद्वी वेस्टइंडीज ने 1973 से वनडे खेलना शुरू किया था। वेस्टइंडीज़ ने अब तक 780 वनडे खेले हैं। भारत की पहली सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ थी और दो मैचों की ये सीरीज भारत ने 0-2 से गंवायी थी।

टीम :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अम्बाती रायडू, ऋषब पंत, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और खलील अहमद।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2PJVioQ
via

0 comments:

Post a Comment