Monday, October 22, 2018

कोहली का विराट रिकॉर्ड: इस खास उपलब्धि को हासिल करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बने

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करे और रिकॉर्ड न बने, ऐसा संभव नहीं है। कोहली यदि दो-तीन ओवर भी खेल जाएं तो कोई न कोई रिकॉर्ड जरूर ही बना देते हैं। लेकिन जब उनके बल्ले से शतकीय पारी निकलती है तो रिकॉर्ड भी थोक के भाव में बनते है। रविवार को वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भी विराट कोहली ने कई बड़े कीर्तिमान बनाए। गौरतलब हो कि गुवाहाटी वनडे को भारत ने रोहित और विराट के शानदार शतक के दम पर 8 विकेट के अंतर से जीता। आईए नजर डालते है गुवाहाटी वनडे के दौरान बने कुछ खास रिकॉर्डों पर...

ऐसा करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बने कोहली-
विराट कोहली ने इस साल टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों प्रारूपों को मिलाकर 2000 रन पूरा किया। उन्होंने ये कारनामा लगतार दूसरे साल में किया है। इससे पहले साल 2017 में कप्तान कोहली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 2818 रन बनाए थे। इस मायने से वो भारत के पहले ऐसे क्रिेकेटर बने जिन्होंने बतौर कप्तान लगातार दो सालों में लगातार दो हजार से ज्यादा रन बनाए हो।

कोहली ने गांगुली को छोड़ा पीछे-
एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 2000 रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। गांगुली ने चार बार एक कैलेंडर ईयर में 2000 से ज्यादा रन बनाया था। कोहली अब सचिन तेंदुलकर के साथ रिकॉर्ड पांच बार एक कैलेंडर ईयर में दो हजार से ज्यादा रन बनाने का कारनामा कर चुके है।

द्रविड़ और दादा की जोड़ी की बराबरी की-
भारत के सर्वाधिक 100 रनों की साझेदारी निभाने के मामले में रविवार को रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी ने राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की। दादा और द्रविड़ ने भारत के लिए 21 बार सौ रनों की साझेदारी निभाई है। रोहित और विराट की ये 21वीं 100 रनों की साझेदारी थी। भारत के लिए सर्वाधिक बार 100 रनों की साझेदारी करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी के नाम पर है। इन दोनों ने भारत के लिए 38 बार 100 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है। जबकि राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर सचिन ने 31 बार भारत के लिए 100 रनों की साझेदारी निभाई है।

डिविलियर्स के रिकॉर्ड को तोड़ा-
इस मैच में कप्तान कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड को तोड़ा। डीविलियर्स ने बतौर कप्तान 13 वनडे शतक लगाए है। जबकि कप्तान कोहली ने रविवार को डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए बतौर कप्तान अपना 14वां शतक जमाया। इस मामले में रिकी पोटिंग 22 शतकों के साथ नंबर वन पर हैं। दूसरे नंबर पर कप्तान कोहली हैं।

200 से ज्यादा रनों की साझेदारी-
भारत के लिए रविवार को रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पांचवीं बार 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई। रविवार को इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 246 रनों की साझेदारी की। 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी के मामले में यह भारत की सर्वश्रेष्ठ जोड़ी है। दूसरे नंबर पर कप्तान कोहली और गौतम गंभीर की जोड़ी है। कोहली और गभीर की जोड़ी ने तीन बार 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है।

दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी-
कप्तान कोहली और रोहित शर्मा ने इस मैच में दूसरे विकेट के लिए 246 रनों की साझेदारी निभाई। रनों का पीछा करते हुए यह भारत की अबतक की सबसे बड़ी जोड़ी है। इन दोनों ने गौतम गंभीर और विराट कोहली के 9 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। गंभीर और विराट ने साल 2009 में तीसरे विकेट के लिए श्रीलंका के खिलाफ 229 रनों की साझेदारी की थी, जो अबतक वनडे में भारत की दूसरी पारी की सबसे बड़ी साझेदारी थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2q4isv1
via

0 comments:

Post a Comment