Sunday, September 30, 2018

महेंद्र सिंह धोनी ने छुआ एक और बड़ा मुकाम, बने एशिया के सबसे बड़े विकेटकीपर

नई दिल्ली। एशिया कप 2018 के फाइनल मुकाबले में शुक्रवार को भारत ने बांग्लादेश को मात देते हुए रिकॉर्ड सातवीं बार चैंपियन बनने का रुतबा हासिल किया। टूर्नामेंट की गत विजेता भारत ने शुक्रवार देर रात दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को तीन विकेट से मात दी। इस खिताबी भिड़ंत में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बड़ा कीर्तिमान बनाया। धोनी ने इस मैच में विकेटों के पीछे दो शिकार किए। धोनी ने मैच के शतकवीर लिट्टन दास और बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा को स्टंप आउट किया। इन दो स्टंपों के सहारे धोनी ने अपनी विकेटकीपिंग में बड़ा रिकॉर्ड कायम किया।

एशिया के सरताज बने धोनी-
इन दो स्टंपों के सहारे धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 800 वां शिकार पूरा किया। वो इस खास मुकाम तक पहुंचने वाले विश्व के तीसरे और भारत के पहले विकेटकीपर बने। बताते चले कि धोनी की टक्कर श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगकारा से थी। लेकिन संगकारा को वो पहले ही काफी पीछे छोड़ चुके है। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को एशिया कप के फाइनल मुकाबले के दौरान बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

धोनी की विकेटकीपिंग रिकॉर्ड-
महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर हैं। इस दौरान उन्होंने टीम की कप्तानी में भी कई रिकॉर्ड बनाए। साथ ही विकेटकीपिंग में वो भारत के सबसे सफल विकेटकीपर बने। धोनी ने अब तक टेस्ट में 256 कैच-38 स्टंप, वनडे में 306 कैच-113 स्टंप और टी-20 इंटरनेशनल में 54 कैच- 33 स्टंप किए हैं। इन तीनों को जोड़ दिया जाए तो धोनी ने अबतक विकेटों के पीछे कुल 800 शिकार कर लिए है।

आगे हैं ये दो दिग्गज-
800 शिकार लेने के बाद भी धोनी विश्व क्रिकेट में तीसरे सबसे बड़े विकेटकीपर हैं । उनसे आगे दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर और आस्ट्रेलिया के एड गिलक्रिस्ट हैं। मार्क बाउचर के खाते में कुल 998 शिकार है। फिलवक्त वो दुनिया के नंबर वन विकेटकीपर हैं। दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं। गिलक्रिस्ट के खाते में कुल 905 शिकार दर्ज है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2DGqiEJ
via

0 comments:

Post a Comment