Monday, October 15, 2018

हैदराबाद टेस्ट: भारत की आसान जीत के साथ-साथ बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट को भारतीय टीम ने 10 विकेट के अंतर से अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की इस टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। चौथी पारी में भारत को मिले 72 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए आसानी से हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल 33 और पृथ्वी शॉ 33 रन बना कर नाबाद रहे। टेस्ट सीरीज समाप्त होने के बाद अब इन दोनों देशों के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

 

मैच का संक्षिप्त विवरण-
राजकोट टेस्ट की ही तरह हैदरबाद में भी वेस्टइंडीज की टीम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में भारत के मुकाबले फिसड्डी साबित हुई। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडीज ने पहली पारी में 311 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 367 रन बनाए। दूसरी पारी में इंडीज की टीम मात्र 127 रन बना सकी। जिसके बाद भारत को जीत के मिले 72 रनों के लक्ष्य को सलामी बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल कर लिया।

हैदराबाद में बने ये रिकॉर्ड्स-
1. उमेश यादव टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेट चटकाने वाले भारत के तीसरे तेज गेंदबाज बने। उमेश से पहले कपिल देव और जवागल श्रीनाथ ही किसी एक टेस्ट में 10 विकेट ले सके थे।

2. पृथ्वी शॉ डेब्यू सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर बने। उनसे पहले ये कारनामा सौरव गांगुली, आर. अश्विन, रोहित शर्मा कर चुके हैं।

3. भारत घरेलू सरजमीं पर भारत की ये लगातार 10वीं सीरीज जीत है। क्रिकेट वर्ल्ड में ऐसा भारत से पहले केवल आस्ट्रेलिया ही कर सका है। आस्ट्रेलिया ने साल 1994-95 से लेकर 2000-01 और 2004-05 से लेकर 2008-09 के दौरान अपने घेरलू सरजमीं खेले गए 10 टेस्ट सीरीजों में जीत हासिल की थी। भारतीय टीम साल 2012-13 से लेकर अबतक अपने घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीत चुकी है।

4. इस मुकाबले में पृथ्वी ने भारत के लिए विनिंग स्ट्रोक लगाया। वो भारत की ओर से सबसे कम उम्र में विनिंग स्ट्रोक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।
बता दें कि पृथ्वी ने इस सीरीज की तीन पारियों में 134, 70 और नाबाद 33 रनों की पारी खेली है।

5. हैदराबाद टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे उमेश यादव ने इस मैच में चार गेंदों पर तीन विकेट चटकाए। भारत की ओर से बतौर तेज गेंदबाज वो ऐसा करने वाले दूसरे क्रिकेटर बने। उमेश से पहले ये कारनामा केवल रवि शास्त्री ही कर सके थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QSKoNN
via

0 comments:

Post a Comment