Friday, August 31, 2018

जो रुट का विकेट लेने के बाद इशांत शर्मा से न हंसते बन रहा था न रोते, जानिए क्या हुआ था ऐसा

नई दिल्ली। भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए यहां जारी चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। भारत ने इंग्लैंड को दिन के आखिरी सत्र में 246 रनों पर पवेलियन पहुंचा दिया और स्टम्प्स तक अपनी पहली पारी में बिना विकेट खोए 19 रन बना लिए हैं। शिखर धवन तीन और लोकेश राहुल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। जब 15 के स्कोर पर इशांत शर्मा ने जो रुट के रूप में भारत को दूसरी सफलता दिलाई तब कुछ ऐसा हुआ कि इशांत शर्मा दुविधा में पड़ गए कि वह ख़ुशी मनाएं या नहीं।


इशांत ने पुरे किए 250 टेस्ट विकेट-
इशांत शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में जो रुट(4) को एलबीडब्लू से अपना शिकार बना 250 विकेट पूरे किए। इस मुकाम तक पहुंचने वाले वह तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में उनका नंबर 7वां है। तेज गेंदबाजों में उसने आगे कपिल देव(434) और ज़हीर खान(311) हैं। सभी भारतीय गेंदबाजों में उनसे आगे अनिल कुंबले(619), कपिल देव(434), हरभजन सिंह(417), आर अश्विन(326), जहीर खान(311) और बिशन सिंह बेदी(266) हैं।


इस कारण दुविधा में पड़े इशांत-
इशांत 250 विकेटों तक पहुंचने वाले दुनिया के दूसरे सबसे धीमे गेंदबाज हैं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने 86 टेस्ट मैच लिए। जैक कालिस ने 250 विकेट पूरे करने के लिए 127 मैच लिए थे। कालिस उम्दा ऑल राउंडर थे, उनका बैटिंग प्रदर्शन कहीं शानदार था। सिर्फ गेंदबाजों में देखा जाए तो इशांत इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के सबसे धीमे गेंदबाज हैं। इसी के कारण इशांत ने बड़ा मुकाम तो हासिल किया लेकिन सबसे धीमे। इशांत ने अपनी गेंदबाजी में बहुत सुधार किया है वह बेहतर रिदम के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं और वह अपने इस रिकॉर्ड को भविष्य में बेहतर करते नजर आएंगे।


मैच में इशांत का प्रदर्शन-
इशांत शर्मा ने न ही सिर्फ भारत के लिए महत्वपूर्ण विकेट लिए बल्कि उन्होंने इंग्लैंड को रन भी नहीं बनाने दिए। इशांत ने 16 ओवर गेंदबाजी की जिसमे उन्होंने 6 ओवर मेडेन फेके, 1.63 की इकॉनमी से 26 रन दिए साथ ही जो रुट और आदिल राशिद को आउट भी किया। सभी भारतीय गेंदबाजों में इशांत की इकॉनमी सबसे बेहतर थी। एक समय उन्होंने 11 ओवर में 11 रन दिए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Nzintn
via

0 comments:

Post a Comment