Saturday, June 30, 2018

IND VS IRE: भारत ने इस मामले में की पाकिस्तान की बराबरी, दर्ज की टी-20 की सबसे बड़ी जीत

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को दूसरे टी-20 मुकाबले में 143 रनों के बड़े अंतर से हराते हुए सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों के सामने आयरलैंड के बल्लेबाज बिल्कुल फीके साबित हुए। आयरलैंड की टीम मात्र 70 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस मैच में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली। टी 20 इंटरनेशनल में रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम पर है। लंका ने केन्या के खिलाफ 172 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी। जिसके बाद पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 अप्रैल 2018 को 143 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। जिसकी बराबरी आज भारत ने कर ली।

 

अन्तर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे बड़े अन्तर(रनों) की जीत

172 श्रीलंका VS केन्या, 2007
143 पाकिस्तान VS वेस्ट इंडीज, 2018
143 इंडिया VS आयरलैंड, 2018
130 साउथ अफ्रीका VS स्कॉटलैंड, 2009

 

लोकेश राहुल का अर्धशतक-
इस मैच में लोकेश राहुल को अंतिेबम एकादश में शामिल किया गया। साथ ही उन्हें ओपनिंग करने की जिम्मेवारी भी मिली। जिसे राहुल ने बखूबी अंजाम देते हुए शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। राहुल ने 36 गेंदों का सामना करते हुए 70 रन बनाए। इस पारी में राहुल ने 6 छक्कें और तीन चौके भी लगाए।

 

रैना ने लगाई फिफ्टी-
राहुल के साथ-साथ सुरेश रैना ने भी शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया। रैना ने 45 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेली। इस पारी में रैना ने 5 चौके और तीन छक्के लगाए। अंतिम ओवरों में हार्दिक पांड्या ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 9 गेंदों पर 32 रन बनाए। मनीष पांडे 20 गेंदों पर 21 रन बनाकर नाबाद वापस लौटे। कप्तान विराट और उपकप्तान रोहित शर्मा आज के मैच में कुछ खास नहीं खेल पाए। विराट 9 जबकि रोहित बिना कोई रन बनाए आउट हो गए।

 

टीम इंडिया ने चार बदलाव किए
इससे पहले भारतीय टीम में आज चार बदलाव किए गए हैं। शिखर धवन, एमएस धोनी, भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को बाहर रखा गया है. इनकी जगह केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी गई है। पहले मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अर्धशतक लगाए थे। हालांकि, रोहित और धवन के आउट होने के बाद कोई अन्‍य बल्लेबाज रन नहीं कर सका था।

 

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, युजवेंद्र चहल।

आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान/विकेटकीपर), पॉल स्टर्लिंग, जेम्स शेनन, एंड्रयू बालबिरने, सिमी सिंह, विलियम पोर्टरफील्ड, केविन ओ ब्रायन, स्टुअर्ट थॉम्पसन, जॉर्ज डोकरेल, बोएड रेंकिन, पीटर चे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ki6Qkh
via

0 comments:

Post a Comment